Tuesday 3 July 2018

राष्ट्रीय कवि संगम, भागलपुर इकाई द्वारा भागलपुर में 1.7.2018 को अखिल भारतीय युवा कवि सम्मेलन सम्पन्न

युवा कवि-कवयित्रियों ने बहाई देशभक्ति और प्रेम की बयार



राष्ट्रीय कवि संगम की भागलपुर इकाई द्वारा भागलपुर के सराय स्थित आरम्भ भारत संस्थान के प्रशाल में अखिल भारतीय युवा कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया । विपरीत मौसम के बावजूद भी झमाझम बारिश में सैकड़ों श्रोता कार्यक्रम का लुफ्त उठाने के लिए उपस्थित हुए जो देर संध्या तक बने रहे, सम्मेलन में भागलपुर के अलावा पटना, जहानाबाद, गया, नालन्दा, बिहारशरीफ, मुजफ्फरपुर, सहरसा, खगड़िया, मुंगेर आदि जिलों से आए 3 दर्जन से अधिक युवा कवियों और कवयित्रियों का कार्यक्रम के संयोजक नीरज कुमार सिन्हा ने फूलों एवं अंगवस्त्रों से स्वागत किया । समारोह का उद्घाटन एवं अध्यक्षता वरीय हिंदी प्राध्यापक प्रोफेसर (डॉक्टर) छेदी सह ने की वहीं तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के कुलगितकार 'विद्यावाचस्पति' आमोद कुमार मिश्र मुख्य अतिथि थे, साथ हीं राष्ट्रीय कवि संगम के प्रदेश संयोजक अविनाश कुमार पांडे, जहानाबाद और मुंगेर से आए युवा गजलकार सागर आनंद,  विकास कुमार एवं कवयित्री माधवी चौधरी मंचासीन थे।

इसके बाद कवियों और कवयित्रयों नें अलग - अलग अंदाज में अपनी-अपनी प्रस्तुति दी जिसमें जहानाबाद और मुंगेर से आये युवा गजलकार सागर आनंद, विकास कुमार औऱ मनजीत सिंह 'किनवार' नें अपनी ग़ज़ल से लोगों को प्रेम और श्रृंगार रस में डुबो दिया । वहीं खगड़िया से आयी कवियत्री स्वरक्षी स्वरा और माधवी चौधरी ने अपनी कविताओं का रोचक और भावपूर्ण तरीके से पाठ कर माहौल को रसमय बना दिया । नालंदा से आये ओज कवि मनीष कुमार रंजन और पटना से वीर रस के कवि केशव कौशिक, कुश सिंह आजाद, कुंदन आनंद ने इस सम्मेलन में जहां देशभक्ति गीतों की बयार बहायी वहीं युवाओं में देश प्रेम का संचार एवं नारी सशक्तिकरण की बात भी जोर शोर से की । साथ हीं मुजफ्फरपुर से पधारे हास्य व्यंग के कवि अमीर हमजा ने अपनी प्रस्तुति से लोगों को हंसा-हंसा कर माहौल को खुशनुमा बना दिया । बिहारशरीफ, गया, सहरसा से आए नवनीत कृष्णा, कुमार आर्यन, अमृतेश मिश्रा और मनीष कुमार ने अपने शायरी और गीतों के द्वारा श्रोताओं का काफी उत्साह वर्धन किया और तालियों के द्वारा समर्थन प्राप्त किया। पटना के संस्कृत कवि अविनाश पांडे नें संस्कृत में कविताएं एवं गाना सुना कर युवाओं को एक नया संदेश दिया कि संस्कृत में भी अच्छे से अच्छे गाने को गाया जा सकता है । साथ हीं स्थानीय दो  दर्जन से अधिक युवा कवियों और कवयित्रियों की उत्साहपूर्ण एवं धमाकेदार प्रस्तुति की वजह से कार्यक्रम देर संध्या तक चला । सभी कवियों और कवित्रीयों को अंत में कार्यक्रम अध्यक्ष प्रोफेसर डॉक्टर छेदी साह, मुख्य अतिथि अमोद कुमार मिश्र, प्रदेश संयोजक अविनाश कुमार पांडे, औऱ महासचिव नीरज कुमार सिन्हा के द्वारा संयुक्त रुप से "श्रेष्ठावदान पत्र" प्रदान किया गया।

इस मौके पर वरिष्ठ साहित्यकार चंद्रप्रकाश जगप्रिय द्वारा रचित पुस्तक 'खगड़िया जिले का इतिहास' का मंचासीन अतिथियों द्वारा लोकार्पण किया गया। मंच संचालन मनजीत सिंह 'किनवार' एवं नवनीत कृष्णा ने शेरो-शायरी के बीच बारी-बारी से किया। इस मौके पर कार्यकारिणी का गठन किया गया, जिसमें नीरज कुमार सिन्हा को महासचिव, अनिमेष कुमार को सचिव, मनजीत सिंह 'किनवार' को उपाध्यक्ष, अमित कुमार को कोषाध्यक्ष, तथा आलोक प्रेमी को मीडिया प्रभारी बनाया गया । इस मौके पर धन्यवाद ज्ञापन करते हुए संस्था के महासचिव नीरज कुमार सिन्हा ने संस्था के उद्देश्यों की चर्चा करते हुए कहा, यह संस्था भारतवर्ष के विभिन्न जिलों में कार्यकारिणी गठन कर उसके माध्यम से उस क्षेत्र में भ्रमण कर युवा प्रतिभाओं को तलाश रही है, और उन्हें तलाश कर राष्ट्रीय स्तर पर एक श्रेष्ठ कवि के रूप में मंच प्रदान कर रही है, संस्था हर वर्ष 15 नवंबर को "दस्तक नई पीढ़ी" नाम से कार्यक्रम का आयोजन करती है, जिसमें पूरे देश से 10 युवा कवियों का चयन किया जाता है । उदहारण स्वरूप -  पंकज झा, सुन्दर कटारिया, सर्वेश मिश्रा, सुमित ओरछा, दिनेश देवघरिया................ आदि जैसे बहुत से राष्ट्रीय स्तर के कवि इसी मंच से हैं। जिसकी शुरुआत अब भागलपुर की धरती से भी हो गया है ।
............

आलेख- नीरज कुमार सिन्हा







No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.